Android 10 || Launched

Android 10 || Launched

Google ने आधिकारिक तौर पर Android 10 को एक महीने के लंबे इंतजार को समाप्त करने के लिए लॉन्च किया है, जो कंपनी की अगली पीढ़ी के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम  है। Google ने Pixel स्मार्टफोंस पर Android 10 को रोल आउट करना शुरू कर दिया है, जिसमें सभी आठ पिक्सेल फोन शामिल हैं - Pixel, Pixel XL, Pixel 2, Pixel 2 XL, Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 3a और Pixel 3a XL - और कंपनी ने कहा कि अन्य निर्माताओं द्वारा स्मार्टफोन को अपडेट बाद में वर्ष में मिलना शुरू हो जाएगा।

जहां तक ​​feature की बात है, तो android 10 फंक्शनलिटी से भरा हुआ है। हालांकि कुछ स्मार्ट जवाबों का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को संदेशों का जवाब देना आसान बनाना होता है, जैसे फ़ोकस मोड का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को उन ऐप से डिस्कनेक्ट करने में मदद करना है जो उन्हें समय-समय पर विचलित करते हैं।

यदि आप एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं और जानना चाहते हैं कि Google आपके लिए Android 10 के साथ क्या संग्रहित करता है, तो यहां 10 चीजें दी गई हैं जो आपको Google के नवीनतम मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को डिकोड करने में मदद करेंगी

1.Dark Theme:  Android 10 आखिरकार एंड्रॉइड के पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक अंधेरे विषय लाता है। गूगल के अनुसार यह स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए ट्रू ब्लैक का इस्तेमाल करता है। डार्क थीम के बारे में जो दिलचस्प है, वह यह है कि उपयोगकर्ता उन चुनिंदा ऐप में सिस्टम-वाइड आधार पर इसे लागू करना चुन सकते हैं, जिन्हें वे पसंद करते हैं।

2. Live Caption:  यह एप्स में वीडियो, ऑडियो मैसेज और पॉडकास्ट को स्वचालित रूप से कैप्शन करता है। यह उन मीडिया फ़ाइलों को भी कैप्शन देता है जिन्हें उपयोगकर्ता रिकॉर्ड करते हैं। यह फीचर इस गिरावट पर Pixel स्मार्टफोन में उपलब्ध होगा।

3. Smart Reply:  विभिन्न एप्स में प्राप्त संदेशों के जवाब सुझाने के अलावा यह फीचर यूजर्स को उन संदेशों के आधार पर कार्रवाई करने की भी सलाह देता है जो उन्हें मिले हैं। इसलिए जब कोई मित्र किसी उपयोगकर्ता को एक पते या YouTube वीडियो के साथ एक संदेश भेजता है, तो वे Google मानचित्र में उसी को खोल और नेविगेट कर सकते हैं या URL को कॉपी किए बिना YouTube में वीडियो खोल सकते हैं।

4. Sound Amplifier: यह सुविधा अनिवार्य रूप से उपयोगकर्ताओं को शोर के परिवेश में भी अपने स्मार्टफोन की ध्वनि सेटिंग्स को समायोजित करने की अनुमति देती है। एंड्रॉइड वेबसाइट के अनुसार, उपयोगकर्ता सबसे अच्छा सुनने का अनुभव प्राप्त करने के लिए ध्वनि, फ़िल्टर पृष्ठभूमि शोर और अपने स्मार्टफोन के ऑडियो को ठीक कर सकते हैं।

5. Gesture Navigation: यह फीचर android ओएस का उपयोग करने में तरलता बढ़ाता है। उपयोगकर्ता पीछे और आगे की ओर जा सकते हैं, ऐप्स के बीच स्विच कर सकते हैं, 

6. Privacy controls: Android 10 गोपनीयता सुविधाओं से भरा हुआ है। शुरुआत के लिए, उपयोगकर्ता अपनी सभी गोपनीयता सेटिंग्स जैसे वेब और ऐप गतिविधि और विज्ञापन सेटिंग्स एक ही स्थान पर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उपयोगकर्ताओं को यह तय करना होगा कि सभी डेटा को ऐप्स द्वारा संग्रहीत किया जा रहा है और कितने समय तक डेटा संग्रहीत किया जा रहा है। यदि विज्ञापन पुन: प्राप्त करने और वैयक्तिकरण के लिए उपयोगकर्ताओं के पास विकल्प चुनने का विकल्प होगा।

7. Location Controls: अब, Android स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के पास यह चुनने की क्षमता होगी कि ऐप के साथ उनका लोकेशन डेटा कब साझा किया जाए। वे तीन विकल्पों के बीच चुन सकते हैं - हमेशा, कभी भी या जब ऐप उपयोग में हो। साथ ही, Google उपयोगकर्ताओं को उन ऐप्स के बारे में याद दिलाएगा जो वे सक्रिय रूप से उपयोग नहीं कर रहे हैं लेकिन अपने स्थान डेटा का उपयोग कर रहे हैं ताकि वे यह तय कर सकें कि क्या वे अपना डेटा साझा करना जारी रखना चाहते हैं।

8. Security Updates: अगर स्मार्टफोन निर्माताओं को स्मार्टफोन में एंड्रॉइड अपडेट रोल करने में महीनों नहीं तो कई हफ्ते लग जाते हैं। यह कभी-कभी महत्वपूर्ण खामियों की चपेट में आ जाता है। Google का लक्ष्य है कि Android 10. के साथ "Google Play सिस्टम अपडेट के साथ, महत्वपूर्ण सुरक्षा और गोपनीयता फ़िक्स अब Google Play से सीधे आपके फ़ोन पर भेजे जा सकते हैं, ठीक उसी तरह जैसे आपके सभी अन्य ऐप्स अपडेट होते हैं। इसलिए आपको ये फ़िक्सेस जल्द से जल्द मिलेंगे। जैसा कि वे उपलब्ध हैं, “एंड्रॉइड वेबसाइट कहती है।

9. Focus Mode: Google ने Android 10. के साथ डिजिटल वेलबीइंग के लिए अपनी प्रतिबद्धता को बढ़ाया है। नया लॉन्च किया गया मोबाइल ओएस एक नया फोकस मोड के साथ आता है जो उपयोगकर्ताओं को उन ऐप का चयन करने और चुप करने की अनुमति देता है जो उन्हें इस मोड से बाहर आने तक विचलित करते हैं। हालांकि, उपयोगकर्ताओं को इस मोड का उपयोग करने के लिए बीटा टेस्टर के रूप में साइन अप करना होगा।

10. Family Link:10. Family  लिंक अब Android 9 या 10. पर चलने वाले सभी उपकरणों का एक हिस्सा है। माता-पिता इन उपकरणों का उपयोग दैनिक स्क्रीन समय सीमा, डिवाइस सोते समय, विशिष्ट एप्लिकेशन पर समय सीमा और अपने बच्चों के लिए और अधिक सेट करने के लिए कर सकते हैं। वे उन ऐप्स की भी समीक्षा कर सकते हैं जिन्हें बच्चे अपने उपकरणों पर इंस्टॉल करते हैं और उनका उपयोग देखते हैं।



Post a Comment

0 Comments